VKSU session 2023-27 semester 1 practical exam notice. Best Updates

VKSU: वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी आरा के सत्र 2023-27 के सभी विद्यार्थियों Semester-1 का अभी परीक्षा ली गए है, जिसमें बहुत सारे विद्यार्थियों का अपना जो भी विषय होता है, उसे विषय अनुसार सभी विद्यार्थियों का प्रयोग विषय होता है तो वैसे विद्यार्थियों के लिए प्रैक्टिकल की परीक्षा पास करनी होती है तो किन विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल की परीक्षा देनी है, या नहीं देनी है, वैसे सभी जानकारी नीचे दिए गए हैं, नीचे दिए गए जो भी विषय के नाम लिखे हैं वैसे सभी विद्यार्थियों को अपना अपना विषय देखकर प्रैक्टिकल की परीक्षा देने अपने कॉलेजों एवं महाविद्यालय में जाना होगा। VKSU

VKSU session 2023-27 semester 1 practical exam
VKSU session 2023-27 semester 1 practical exam

 

What is Practicle Exam ?

प्रैक्टिकल परीक्षा” एक मूलभूत परीक्षा होती है जिसमें किसी व्यक्ति के प्रैक्टिकल कौशल, हैंड्स-ऑन क्षमताएँ, और सैद्धांतिक ज्ञान के अनुप्रयोग की जांच की जाती है, एक वास्तविक दुनिया में या सिम्युलेटेड वातावरण में। एक सैद्धांतिक परीक्षा के खिलाफ, जिसमें लिखित या मौखिक प्रश्नों के माध्यम से एक व्यक्ति की अवधारणाओं की समझ मापी जाती है, प्रैक्टिकल परीक्षा किसी कौशलिक काम की प्रदर्शन क्षमता में माहिरी की जांच करने के लिए व्यक्तियों को आवश्यकता होती है।

VKSU session 2021-24 part 2 practicle exam notice
VKSU session 2021-24 part 2 practicle exam notice
Example of Practicle Exam:

प्रैक्टिकल परीक्षा का उदाहरण विज्ञान, इंजीनियरिंग, चिकित्सा, प्रौद्योगिकी, कला, और व्यावसायिक प्रशिक्षण आदि के विभिन्न क्षेत्रों में आम रूप से उपयोग किया जाता है। इन परीक्षाओं का उद्देश्य व्यक्ति की प्रैक्टिकल कौशल, समस्या का समाधान करने की क्षमता, निर्णय लेने की क्षमता, महत्वपूर्ण सोच, और समस्त वास्तविक जीवन स्थितियों में सैद्धांतिक ज्ञान का अनुप्रयोग करने की कुशलता की माप करना है। प्रैक्टिकल परीक्षाओं के उदाहरण में प्रयोगशाला प्रयोग, नैदानिक मूल्यांकन, कला प्रदर्शन, तकनीकी प्रदर्शन, और किसी विशिष्ट पेशेवरता या विषय से संबंधित हाथों में काम शामिल हैं।

Leave a Comment