Sahara India will there be any change in the refund process of Sahara Refund ? Best Updates

Sahara India: अमित शाह जी के द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल लांच किया गया, सहारा निवेशकों को कैसे मिलेंगे जमा पैसा, आवेदन की प्रक्रिया शुरू। सहारा रिफंड पोर्टल के तहत बहुत सारे उससे सम्बंधित जानकारी आपको अलग-अलग सोशल मीडिया के माध्यम से मिल रहे होंगे परंतु जानकारी सभी जगह से मिल रही है लेकिन सही जानकारी सटीक जानकारी के लिए आपको नीचे दिए गए जानकारी एक बार ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें जितने भी सारे निवेशक हैं और जिन लोगों ने आवेदन अभी तक नहीं किया यह आवेदन करना चाहते हैं लेकिन कर नहीं पाए किसी जानकारी के बिना यह और अनेक तरह की परेशानी हो सकती है अभी नीचे दिए गए बहुत सारी जानकारी आप सभी लोगों के लिए जरूरी है आप सभी सहारा निवेशक एक बार जरूर इस चीज को ध्यान से पढ़ें।

Sahara India will there be any change in the refund process of Sahara Refund
Sahara India will there be any change in the refund process of Sahara Refund

सहारा रिफंड के लिए आवेदन कब करें और कैसे करें ?

सहारा निवेशकों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 18 जुलाई 2023 से शुरू कर दी गई है बीच में एक है सूत्रों के अनुसार एक ऐसी सूचना जारी की जा रही थी कि 30 जुलाई 2023 यानी कि कल कोई एक ऐसी अपडेट आने वाली है, जिससे सहारा निवेशकों के लिए कुछ राहत बड़ी खबरें हो सकती है। जितने भी सहारा के जमा करता है, या फिर निवेशक हैं या जो भी एजेंट के रूप में काम करते थे उसमें तो वैसे सभी लोगों के द्वारा एक सूत्रों के अनुसार या फिर अपने से भी एक ऐसी योजना बनाई गई कि सभी व्यक्ति आवेदन ऑनलाइन करेंगे लेकिन सभी लोगों आवेदन की प्रक्रिया जो है वह 1 जुलाई 2023 से शुरू करेंगे तो जिन लोगों का सहारा में पैसा है वैसे सभी लोग 1 अगस्त से शुरुआत अपना ऑनलाइन आवेदन के रूप में करेंगे। आवेदन कैसे करना है? क्या करना है? इसकी प्रक्रिया पूरी जानकारी आपको नीचे दी जाएगी आप सभी व्यक्ति ध्यान से पढ़ें।

सहारा रिफंड पॉटर के तहत पूरा पैसा वापस कैसे मिलेगा ?

सहारा रिफंड पोर्टल के तहत अभी सिर्फ ऑनलाइन आवेदन लिया जा रहा है, आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जो पहला किस्त है, जो वह 45 दिन के भीतर सभी निवेशकों को वापस किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार ऐसा हो सकता है कि जिन लोगों का पैसा उदाहरण के रूप में मान लीजिए कि किसी व्यक्ति का पैसा ₹100000 है और उन व्यक्ति को अगर ₹10000 पहला बार 45 दिन के अंदर वापस किया जाता है, तो व्यक्ति को महीने के हिसाब से जैसे कि किसान का पैसा महीने महीने आता है, वैसे ही सहारा रिफंड के तहत सभी सहारा निवेशकों का पैसा महीने महीने पैसा वापस किया जाएगा, और जितने भी सहारा निवेशक हैं उन सभी लोगों का पैसा भविष्य में पूरा मिलेगा लेकिन फिलहाल जो अभी के समाचार के अनुसार किस्त वाइज पैसा दिया जाएगा। जो भी निवेशक हैं वह ऑनलाइन आवेदन जरूर करें क्योंकि सभी निवेशकों को महीने महीने कुछ ना कुछ धनराशि के रूप में प्राप्त की जाएगी और उन सभी निवेशकों का पैसा पूर्ण रूप से वापस कर दिया जाएगा। तो सभी निवेशकों से अनुरोध है कि सभी निवेशक अपना ऑनलाइन आवेदन जरूर करें और आवेदन की अंतिम तिथि अभी घोषित नहीं की गई है बहुत जल्दी घोषणा की जा सकती है।

सहारा रिफंड पोर्टल से पैसा निकालने हेतु जरूरी कागजात 

सहारा में जितने भी निवेशक हैं उन सभी निवेशकों का सहारा रिफंड पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी निवेशकों का एक जरूरी कागजात सभी लोगों को देना है तो उसमें से एक जरूरी कागजात क्या-क्या है नीचे दी गई है:

• रसीद की छाया प्रति
• बैंक खाता
• आधार कार्ड
• पैन कार्ड
• ईमेल आईडी
• फोटो
• हस्ताक्षर

नोट: सहारा इंडिया में पैसा जमा करते समय जितने भी आपको कागजात सहारा इंडिया बैंक के द्वारा आप को दी गई है वैसे सभी संबंधित कागजात आप सभी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करते समय लेकर जाएं।

जमा प्रमाण पत्र या पासबुक की कॉपी भी अपलोड करना होगा: जमाकर्ता को एक ही दावा प्रपत्र में सभी डिपाजिट का विवरण एक ही दवा फॉर्म में देना जरूरी है, जमा प्रमाण पत्र या पासबुक की कॉपी भी अपलोड करनी होगी एक बार दावा फॉर्म जमा करने के बाद कोई भी और दावा नहीं जोड़ सकते हैं। Sahara

आधार से जुड़ा मोबाइल व बैंक खाता अनिवार्य होना चाहिए: जमाकर्ता के पास आधार से जुड़े मोबाइल नंबर और आधार से जुड़ा बैंक खाता होना जरूरी है इसके बिना पंजीकरण नहीं होगा।

50,000 की अधिकतम जमा राशि पर पैन कार्ड अनिवार्य: यदि निवेशकों की ₹50000 या ₹50000 से अधिक है तो सहारा रिफंड पोर्टल के तहत रिफंड पाने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो बनवाना पड़ेगा इसके बिना नहीं होने वाला है काम।

एक से अधिक बौंड होने पर आवेदन प्रक्रिया: जिन जमाकर्ताओं का एक से अधिक बौंड होने पर आवेदन एक ही होगा, एक ही आवेदन में सभी बौंड का विवरण एक साथ एक आवेदन में जमा होगा।

  • सहारा रिफंड पोर्टल पर अपना आवेदन कैसे करें ?

Step 1: पोर्टल के होम पेज पर जमाकर्ता का पंजीकरण पर क्लिक करेंगे।

Step 2: आधार नंबर और आधार कार्ड में जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर डालेंगे।

Step 3: सेंड ओटीपी पर क्लिक करके और ओटीपी आने पर अपना OTP डालेंगे

Step 4: Registration पूरा होने पर जमाकर्ता का प्रोफाइल जमाकर्ता लॉगिन पर जाकर क्लिक करेंगे।

Step 5: दोबारा आधार और मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी दर्ज करेंगे।

Step 6: आपकी पूरी डिटेल्स जैसे के बैंक का नाम जन्मतिथि आ जाएगी।

Step 7: जमा प्रमाण पत्र की प्रति एक साथ दावा अनुरोध फॉर्म भरेंगे।

Step 8: सोसायटी का नाम, सदस्यता नंबर, जमा राशि भरनी होगी।

Step 9: कोई लोन लिया है या पार्शियल पेमेंट मिला है तो यह बताना जरूरी होगा।

Step 10: दावा राशि 50,000 से ज्यादा है तो पैन कार्ड का डिटेल्स देना जरूरी है।

Step 11: एक ही बार दावा कर सकेंगे सभी डिपॉजिट डीटेल्स भरें।

Step 12: वेरिफिकेशन के बाद दावा फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

Step 13: दावा फॉर्म प्रिंट आउट करने के बाद इस पर अपनी नई फोटो और साइन करें।

Step 14: उसके बाद दावा फोर्म को अपलोड कर जमा करना होगा।

Step 15: दावा सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाएगा।

Step 16: इस दावे को सहारा सोसाइटी 30 दिन के अंदर वेरीफाई करेगी।

Step 17: फिर सरकारी अधिकारी अगले 15 दिन में इस पर कार्यवाही करेंगे।

Step 18: दावा के अप्रूव होने पर राशि सीधे आधार से जुड़े बैंक अकाउंट में जमा की जाएगी।

Special Link

Sahara Refund Portal Click Here
Sahara Refund Portal Login Click Here
Official Website Click Here
Join WhatsApp Group Join Now
कब तक मिलेगा पूरा पैसा ?

निवेशकों का पैसा Sahara Refund Portal पर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद सभी लोग उस पोर्टल पर काम करेंगे अपनी जानकारी उस पोर्टल पर अपलोड करेंगे उसके बाद सरकार धीरे-धीरे इस पैसे को निवेशकों को अपने खाता में पैसे सीधा ट्रांसफर करेंगे इस प्रक्रिया में लगभग 2 से 3 महीने लगेंगे सभी लोगों को आराम से रहना है सभी लोगों को पैसा मिलेगा, पैसा बहुत जल्दी दी जाएगी। Sahara India

Sahara Refund Portal Online Apply 2023
Sahara Refund Portal Online Apply 2023
FAQs : Sahara Refund Portal

Q1. What is Sahara India ?

Ans.: Sahara India is a Sahara India family which is also called an Indian conglomerate. Its headquarter is located in Lucknow, Uttar Pradesh India. Its founder is Subrata Roy who started it in 1978. Sahara India family is named as the world’s largest family.

Leave a Comment