PM Surya Ghar: muft bijli yojna. How to apply. Best

PM Surya Ghar (पीएम सूर्य घर): सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को घोषणा की पीएम सूर्य घर योजना के अंतर्गत मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रही है इस योजना के अंतर्गत हर महीने एक करोड़ घरों को 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त में देने का लक्ष्य है प्रधानमंत्री मोदी ने जनवरी की शुरुआत में छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के की घोषणा की थी प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना में इस नए कार्य में 75,000 करोड रुपए से अधिक का निवेश करने का आश्वासन दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक के माध्यम से कहा कि “सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए हम पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं 75,000 करोड़ से अधिक रूपों की निवेश वाली इस परियोजना पर हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देकर एक करोड़ घरों को रौशन करना है।”

उन्होंने कहा कि ठोस सब्सिडी से लेकर सभी लोगों के खाता में दी जाएगी भारी रिया के बैंक लोन तक केंद्र सरकार का यह कहना सुनिश्चित करेगी की लोगों पर लागत का कोई बोझ ना पड़े प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सभी हिट धारकों को एक नए नेशनल ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी का इस योजना से एक और दिशा की ओर नजर जा रहा है कि इससे हर भारतीय को आत्मनिर्भर बनने की सोच रखनी चाहिए जिससे देश की आगे की ओर हमेशा अग्रसर रहे।

PM Surya Ghar: new scheme lauched by PM Modi
PM Surya Ghar: new scheme lauched by PM Modi

इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए सभी शहरी स्थानीय एवं पंचायत को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सोलर सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करने का कार्य प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा “साथी इस योजना से ज्यादा आए कम बिजली बिल और लोगों के लिए रोजगार भी पैदा होगा मोदी ने कहा लिए सोलर एनर्जी और सतत प्रगति को बढ़ावा दे मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं खासकर से युवाओं से आग्रह करता हूं कि वह इस लिंक पर आवेदन करके पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें।”

पीएम सूर्य घर योजना का आवेदन कैसे करें ?

कोई भी व्यक्ति पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए https://pmsuryaghar.gov.in/ नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप सभी आवेदन कर सकते हैं

Importants Link

Applicant Online Click Here
Applicant Login Click Here
Solar Rooftop Calculator Click Here
Empanelled Vendors Click Here
Subsidy Details Click Here
Official Website Click Here

 

दिए गए लिंक पर आवेदन करने से पहले कुछ दिशा निर्देश का पालन जरूर करेंगे

  1. कंजूमर नंबर और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें फॉर्म के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें
  2. डिस्काउंट से अप्रूवल का इंतजार करें एक बार जब आपको अप्रूवल मिल जाए तो अपने डिस्काउंट में किसी भी रजिस्टर्ड विक्रेता से प्लांट लगवाएं।
  3. एक बार इंस्टॉलेशन पूरा हो जाने पर प्लांट की डिटेल जमा करें और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
  4. नेट मीटर की स्थापना और डिस्काउंट की तरफ से निरीक्षण के बाद वह पोर्टल से एक कमिश्निंग सर्टिफिकेट तैयार करेंगे।
  5. एक बार जब आपको कमिश्निंग रिपोर्ट मिल जाएगी पोर्टल के जरिए बैंक अकाउंट की डिटेल और एक कैंसिल चेक जमा करें जो आपको 30 दिनों के भीतर जाकर बैंक खाता में आपकी सब्सिडी मिल जाएगी।
PM Surya Ghar: new scheme lauched by PM Modi
PM Surya Ghar: new scheme lauched by PM Modi

हिंदी में इस प्रकार के न्यूज़ देखने के लिए एवं देश-विदेश एवं पढ़ाई संबंधित अधिक जानकारी हेतु Satya Tv Bihar पर पढ़ें।

PM Surya Ghar: new scheme lauched by PM Modi
PM Surya Ghar: new scheme lauched by PM Modi

 

Leave a Comment