BSEB matric intermediate students for final exam attendence is mandatory. Best Updates

BSEB: पटना, मुख्य संवाददाता। बिहार बोर्ड ने एक बार फिर 75 फीसदी उपस्थिति को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है। इंटर-मैट्रिक परीक्षार्थी के लिए 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य कर दिया गया है। इसकी जानकारी बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय को भेजा है। जो छात्र सेंटअप परीक्षा में 75 फीसदी उपस्थिति के कारण शामिल नहीं हो पाएंगे तो ऐसे छात्र वार्षिक परीक्षा से वंचित रहेंगे।

BSEB matric intermediate students for final exam attendence is mandatory
BSEB matric intermediate students for final exam attendence is mandatory

पिछले सप्ताह बिहार बोर्ड ने मैट्रिक- इंटर वर्ष 2025 के परीक्षा फॉर्म भरने में भी 75 फीसदी उपस्थिति को अनिवार्य किया। अब बिहार बोर्ड ने सेंटअप परीक्षा में शामिल होने के लिए भी इसे अनिवार्य कर दिया है।

इंटर 27 अक्टूबर और मैट्रिक की 23 नवंबर से सेंटअप परीक्षाः बिहार माध्यमिक शिक्षा कार्यालय के कैलेंडर के अनुसार इंटर की 27 अक्टूबर से सेंटअप परीक्षा ली जानी है। वहीं मैट्रिक सेंटअप परीक्षा के लिए 23 नवंबर तिथि निर्धारित है। सेंटअप परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र बिहार बोर्ड ही भेजता है।

सेंटअप परीक्षा में पास करना जरूरी: बिहार बोर्ड के अनुसार सेंटअप परीक्षा में शामिल होना और उसमें पास करना जरूरी है। सेंटअप परीक्षा कर रिजल्ट सभी स्कूलों को बिहार बोर्ड को भेजनी होती है। इस बार सेंटअप परीक्षा होने के पहले सभी विद्यालयों को 75 फीसदी उपस्थिति वाले छात्रों की जानकारी बोर्ड को उपलब्ध करवानी होगी। उसी के अनुसार छात्रों के लिए प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका भेजा जाएगा।

BSEB matric intermediate students for final exam attendence is mandatory
BSEB matric intermediate students for final exam attendence is mandatory

30 लाख से अधिक छात्र होंगे परीक्षा में शामिल

मैट्रिक और इंटर मिलाकर इस बार 30 लाख से अधिक परीक्षार्थी होंगे। परीक्षा फरवरी में होगी। इसके लिए दिसंबर में बिहार बोर्ड परीक्षा कैलेंडर जारी करेगा। दिसबर के पहले सेंटअप परीक्षा लेकर उसके रिजल्ट जारी कर दिया जाता है।

75% उपस्थिति वाले ही इंटर मैट्रिक सेंटअप में होंगे शामिल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पटना

विज्ञप्ति संख्या – पी. आर. 358 / 2023

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित माध्यमिक / इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के लिए उत्प्रेषण (Sent up) परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों की उनके शिक्षण संस्थान में न्यूनतम 75 प्रतिशत उपस्थिति (Attendance) की अनिवार्यता के संबंध में

एतद् द्वारा राज्य के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों के प्रधान, शिक्षक, छात्र / छात्रा, उनके अभिभावक, सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (मा०शि०). सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी, सभी क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक को सूचित किया जाता है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित माध्यमिक / इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2024 के लिए उत्प्रेषण (Sent up) परीक्षा में वही छात्र / छात्रा सम्मिलित होंगे, जिनकी उपस्थिति उनके शिक्षण संस्थानों में न्यूनतम 75 प्रतिशत हो ।

2. तदनुसार माध्यमिक / इन्टरमीडिएट स्तर के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत

छात्र / छात्रा, जिनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होगी, को माध्यमिक / इन्टरमीडिएट

उत्प्रेषण (Sent up) परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 3. कंडिका 2 में अंकित आदेश का दृढ़तापूर्वक पालन किया जाना अनिवार्य होगा । सचिव

Leave a Comment