Bihar Mukhyamantri Kanya Uthaan Scheme scholarship. Best Updates

Bihar: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत सभी स्नातक पास छात्राओं के लिए, सभी उत्तीर्ण छात्राएं जो कला विज्ञान एवं वाणिज्य के सभी विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम एवं प्रमाण पत्र के साथ उन्हें प्रदान की गई है, उन सभी विद्यार्थियों का मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति की ऑनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है, सभी विद्यार्थियों को इसमें प्रक्रिया को कैसे पूर्ण करना है इसका कैसे आवेदन करना है इसकी पूरी जानकारी नीचे दिए गए पोस्ट में दी गई है सभी विद्यार्थी इस को ध्यान से पढ़ें।

Bihar Mukhyamantri Kanya Uthaan Scheme apply online scholarship
Bihar Mukhyamantri Kanya Uthaan Scheme apply online scholarship

 

Mukhyamantri Kanya Uthaan Yojna

स्नातक पास विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत सत्र 2015-18 2016-19 2017-20 के अंतर्गत जिन विद्यार्थियों ने कला विज्ञान एवं वाणिज्य के संकाय के द्वारा स्नातक पास किया है वैसे सभी विद्यार्थियों को 25-25 हजार रुपए के छात्रवृत्ति हेतु ऑनलाइन आवेदन की सुविधा कुछ ही दिनों में शुरुआत की जाएगी जैसा कि आप सभी को सूचित किया जाता है कि कुछ विद्यार्थियों का आवेदन पहले हो चुका है जिन विद्यार्थियों का आवेदन हो चुका है वैसे किसी भी विद्यार्थी को पैसा नहीं मिलेगा जिन विद्यार्थियों का किसी कारणवश छूट गया है या आवेदन नहीं हो पाया वैसे सभी विद्यार्थियों का आवेदन होगा जिसमें सभी विद्यार्थियों को 25-25 हजार रुपए छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाएंगे।

आवेदन हेतु जरूरी कागजात:

  • Matric का मार्कशीट
  • स्नातक का मार्कशीट
  • बैंक खाता
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

संबंधित कागजात को लेकर आप नजदीकी वसुधा केंद्र में जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप सभी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं परन्तु अभी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है जैसे ही लिंक जारी की जाएगी आप सभी विद्यार्थियों को इस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Mukhyamantri Kanya Uthaan Scheme apply online scholarship
Bihar Mukhyamantri Kanya Uthaan Scheme apply online scholarship

किन छात्राओं को मिलेगा ₹50,000 ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत सिर्फ वैसे विद्यार्थियों को 50000 मिलेगा जो विद्यार्थी सत्र 2019-22 एवं सत्र 2020-23 में पास किए हैं पहले वाले विद्यार्थियों को नियम अनुसार ₹25000 देने की ही राशि प्रदान की जाएगी बाद में मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में भुगतान की जाने वाली राशि में बदलाव किया गया था इस वजह से सत्र 2019-22 एवं सत्र 2020-23 के पास विद्यार्थियों के लिए ₹50000 प्रदान की जाएगी।

छात्रवृत्ति योजना संबंधित सूचना:

ग्रेजुएशन/इन्टरमीडिएट/मैट्रिक पास सभी छात्र-छात्राएं जो प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं वैसे सभी छात्र-छात्राओं को सूचित किया जाता है कि जिनका भी आधार आपके बैंक खाता से सीडेड (DBT के लिए ) नहीं है , वो बैंक से तुरंत संपर्क करके सीडेड कराले। क्यूंकि आधार सीडिंग और खाता से आधार लिंक दोनों अलग-अलग चीज़े है। जिनका भी बैंक अकाउंट आधार के साथ सीडेड नहीं है, उनका भुगतान नहीं किया जाएगा। Bihar

DBT क्या है ?

बैंक के साथ DBT प्रणाली (DBT System with Bank) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सरकार नकद लाभ या सब्सिडी को नागरिकों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर करती है। यह प्रणाली सब्सिडी, पेंशन, वित्तीय सहायता और अन्य सरकारी योजनाओं के तहत नकद लाभ को प्राप्त करने के लिए उपयोग की जाती है। Bihar

इस प्रणाली का उद्देश्य नकद लाभों और सब्सिडी को डिजिटल रूप से वितरित करके प्राप्तकर्ताओं को लाभ पहुंचाना और धनव्यवस्था में पारदर्शिता और दिलासा प्रदान करना है। इसके अलावा, यह प्रणाली रेशमी अकाउंट से धन निकासी और नकद लेनदेन के कई प्रक्रियाओं में सुधार करती है, जो नकद व्यय और फ्रॉड के खिलाफ सुरक्षा को बढ़ाता है।

DBT प्रणाली ने दिव्यांग, किसान, गरीब, बेरोज़गार युवा, महिला और अन्य विभागों को सब्सिडी और नकद लाभ प्राप्त करने में मदद की है, जिससे उनके जीवन को सुगम बनाने में मदद मिली है। Bihar

NPCI क्या है ?

NPCI (National Payments Corporation of India) बैंक के साथ एक प्रणाली है जो भारत में डिजिटल भुगतान और वित्तीय संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण संस्था है। यह भारतीय बैंकों के बीच आपसी भुगतान समर्थन के लिए एक माध्यम है, जो विभिन्न डिजिटल वित्तीय सेवाओं के लिए जिम्मेदार है।

NPCI का प्राथमिक उद्देश्य भारतीय अर्थव्यवस्था में डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देना है और भुगतान प्रक्रिया को अधिक सुरक्षित और पारदर्शी बनाना है। NPCI द्वारा संचालित विभिन्न डिजिटल भुगतान सेवाएं हैं, जैसे कि:

1. UPI (Unified Payments Interface): यह एक मोबाइल एप्लीकेशन है जो भारत में तत्काल बैंक से बैंक भुगतान को संभव बनाता है।

2. IMPS (Immediate Payment Service): यह एक तत्काल नकद अंतरण सेवा है जो खाता से खाता तक पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।

3. AePS (Aadhaar Enabled Payment System): यह आधार कार्ड के माध्यम से नकद निकासी और बैंक खाते की संख्या की जांच करके भुगतान की सुविधा प्रदान करता है।


Leave a Comment