Big Breaking 500 fake notes hit the market ? Best Updates

Big Breaking: पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया के माध्यम से सूचना जारी की जा रही है कि बाजार में ₹500 के नोट नकली है चल रहे हैं और सभी लोग लेनदेन कर रहे हैं, इस नोट से की इसकी पुष्टि कैसे होगी? आपको जानकारी के लिए बता दे कि ₹500 के नोट नकली है, या असली है, और नकली है तो यह बाजार में नकली नोट कहां से लाएं हैं और आपके पास अगर ₹500 के पुराने नोट या नकली नोट है तो उसको क्या करें ? इस पोस्ट के माध्यम से आपको सारी जानकारी दी जाएगी नीचे दिए गए पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

500 के नोट नकली संबंधित सूचना

भारत सरकार के द्वारा ₹500 के नए नोट 10 नवंबर 2016 को जारी की गई थी। जिसमें यह ₹500 के नोट भारत के विभिन्न बाजारों में इसकी प्रचलन जोर शोर से हो रही है, जिसमें किसी भी प्रकार की कोई भी व्यापार या अन्य किसी और चीज में इसकी इस्तेमाल की जाती है खरीद बिक्री से संबंधित ₹500 के नोट का जोरों शोरों से इस्तेमाल किया जाता है जिसमें बीते पिछले कई दिनों से यह सूचना सोशल मीडिया के माध्यम से खेल रही है कि ₹500 के नोट में जहां पर नंबर लिखा होता है नोट का नंबर जहां पर होता है, वहां पर एक स्टार का चिन्ह अंकित किया गया है जिसमें लोग कह रहे हैं कि नोट गलत है यानी कि नकली है, परंतु इसमें गलती इंडसइंड नाम की बैंक से हुई है, पिछले कुछ दिनों से या जिसमें नीचे दिए गए चित्र के अनुसार जो ₹500 के फोटो हैं, अगर वैसा नोट आपके पास भी है तो जल्द से जल्द जाकर बैंक में वापस करें अन्यथा इसे बाद में इसका कोई वैल्यू नहीं रहेगा आप सभी नागरिकों से अनुरोध है, कि यह ₹500 का जो नोट है जिसमें स्टार अंकित किया गया है वह सभी नोट नक़ली हैं आपके पास जितने भी ₹10 ₹20 ₹50 ₹100 ₹200 ₹500 के नोट है, वैसे सभी नोट पर अगर स्टार का चिन्ह अंकित हैं तो सभी नोट नकली हैं और इसे अमान्य माना गया है, आप सभी नागरिकों से अनुरोध है कि जिन व्यक्ति को के पास ₹500 के किसी भी प्रकार की कोई भी नोट्स प्रकाशित हो वैसे सभी नोट जल्द से जल्द बैंक में जमा करें।

Big Breaking 500 ke nakli note bazar me aaya. aapke pas bhi nakli note ?
Big Breaking 500 ke nakli note bazar me aaya. aapke pas bhi nakli note ?

 

मेरे पास नकली नोट है क्या करें ?

जिन नागरिकों के पास नकली नोट मिल चुका है वैसे सभी लोग अपनी नजदीकी बैंक में जाकर एक बार संपर्क करें कि वहां पर नकली नोटों का जमा लिया जा रहा है या नहीं नहीं तो सभी लोगों को इंडसइंड बैंक में जाकर जमा करना होगा तो घबराने की जरूरत नहीं है सभी लोग बैंक में जाकर ही जमा करेंगे किसी अन्य लोगों को ना दें और जितना जल्दी हो सके क्योंकि इसकी समय सीमा नहीं है बाजार में अचानक से इसकी सूचना आई है इस वजह से आप सभी से सूचना दी जा रही है कि आप सभी जल्द से जल्द अपने अपने नकली नोटों का एक्सचेंज अपने नजदीकी शाखा से कराएं।

नकली नोट की पहचान, कैसे करें?

नकली नोट की पहचान नीचे दिए गए फोटो के अनुसार एक बार की जा सकती है, ऐसे जानकारी के लिए बता दें कि नकली नोटों में जो भी नंबर होता है ऊपर और नीचे वह दोनों नंबर के बीच में किसी भी प्रकार का कोई भी चिह्न का अंकित नहीं किया गया है तो सभी लोग यह ध्यान दें कि आपके पास जो भी नोट हैं, उन सभी नोटों के नंबरों के बीच किसी भी प्रकार का कोई भी स्टार या अन्य किसी भी प्रकार का कोई भी चिह्न में अगर है, तो उन सभी नोट नक़ली हैं, और उन सभी नोटों को अब जल्द से जल्द चेंज कर दिया।

500 Note duplicates notice from rbi ?
As an AI language model, I don’t have real-time access to current events or the ability to browse the internet beyond my last update in September 2021. As of my last update, there were no specific reports about a “500 Note duplicates notice from RBI.” However, I can provide some general information about the Reserve Bank of India (RBI) and the issue of counterfeit currency.

The Reserve Bank of India (RBI) is the central banking institution in India responsible for issuing currency notes and regulating the country’s monetary and financial system. One of its important roles is to ensure the security and authenticity of the currency in circulation.

Counterfeit currency refers to fake or forged banknotes that are designed to imitate genuine currency. Counterfeiting is illegal and can have significant economic implications as it can erode public confidence in the currency and lead to financial losses for individuals and businesses.

To combat counterfeiting, the RBI and other central banks worldwide use various security features in their currency notes. These security features can include special watermarks, security threads, holograms, color-changing ink, microprinting, and other measures that are difficult for counterfeiters to replicate.

When instances of counterfeit currency are detected, the RBI and law enforcement authorities take appropriate actions to investigate and prevent the spread of fake notes. Notices or alerts may be issued to raise awareness among the public and educate them about the security features of genuine currency notes.

If you have received any information about a specific notice from the RBI regarding 500 Rupee note duplicates, it is essential to verify the authenticity of the information from credible news sources or the official website of the RBI to get accurate and up-to-date information.

Big Breaking 500 ke nakli note bazar me aaya. aapke pas bhi nakli note ?
Big Breaking 500 ke nakli note bazar me aaya. aapke pas bhi nakli note ?

 

How to check Nakli Note ?

Leave a Comment